डिजिटल युग और निरंतर सीखने की कला के लिए प्रासंगिक ज्ञान प्राप्त करने और मैनेजमेंट स्किल्स को विकसित करने के लिए मॉड्यूलर कार्यक्रम को पांच प्रमुख स्तंभों में संरचित किया गया है।
एक वर्षीय एमबीए - डीईएम प्रबंधन के मूल सिद्धांतों में एक संपूर्ण आधार प्रदान करता है। यह मुख्य मैनेजमेंट कॉन्सेप्ट्स में : फाइनेंस और एकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, मार्केटिंग, ओर्गनइजेशनल बिहैवियर और ऑपरेशन्स को शामिल करता है।
यह कार्यक्रम उभरते डिजिटल एंटरप्राइज सेक्टर के प्रबंधन पर एक विशिष्ट ध्यान प्रदान करता है। इसमें डिजिटल संगठन बनाए रखने के लिए आवश्यक डिजाइन थिंकिंग, स्ट्रेटेजी मैनेजमेंट और लीडरशिप स्किल्स शामिल हैं। यह कार्यक्रम डिजिटल एंटरप्राइज में मौजूद परिवर्तनों और संरचनाओं का प्रबंधन करने के लिए प्रबंधकों को तैयार करता है।
डिजिटल एंटरप्राइज में काम करने वाले प्रबंधकों के लिए एनालिटिक्स का ज्ञान आवश्यक है। इस कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में बिग डेटा, मैनेजरियल एनालिटिक्स, विज़ुअलाइज़ेशन और स्टोरीटेलिंग, क्लाउड टेक्नोलॉजीज, एआई, ब्लॉकचैन, और IoT जैसी तकनीकें शामिल है।
यह कार्यक्रम रिटेल, फिनटेक, मैन्युफैक्चरिंग, स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ सामाजिक और पीएसयू क्षेत्रों जैसे विभिन्न उद्योगों के संदर्भ में डिजिटलीकरण को शामिल करता है।
यह कार्यक्रम एनालिटिक्स और टेक्नोलॉजी में प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट्स के माध्यम से व्यावसायिक समस्याओं को हल करने पर जोर देता है। इसमें प्रतिभागी कई तरह से सीखते है जैसे कक्षा में, लैब प्रोजेक्ट्स और उसके बाद भी। छात्रों को लेक्चर और केस स्टडीज के अध्ययन से अवगत कराया जाता है; साथ ही बिज़नेस सिमुलेशन और असाइनमेंट; और ग्रुप लैब प्रोजेक्ट्स के माध्यम से वास्तविक जीवन की व्यावसायिक समस्याओं से रूबरू कराया जाता हैं।
हमसे जुड़े: